एक नया अंतरिक्ष यान एक रनवे से सीधे कक्षा में उड़ान भरेगा
रेडियन एयरोस्पेस की स्पेसफ्लाइट की "पवित्र कब्र" को एक वास्तविकता बनाने की योजना है।
स्पेसफ्लाइट की "पवित्र कब्रों" में से एक इस दशक में आसमान से टकरा सकती है।
19 जनवरी को, वाशिंगटन स्थित स्टार्टअप रेडियन एयरोस्पेस स्टील्थ मोड से बाहर आया, यह घोषणा करते हुए कि उसने रेडियन वन को विकसित करने के लिए फंडिंग में $ 27.5 मिलियन हासिल किए, जो अपनी तरह का पहला अंतरिक्ष विमान है जो क्षैतिज रूप से उड़ान भरने के बाद कक्षा में उड़ान भरता है। आधार।
यह क्यों मायने रखता है: इससे पहले किसी ने भी इस तरह के अंतरिक्ष यान का निर्माण नहीं किया है, और अगर रेडियन इसे खींच सकता है, तो यह संभवतः अंतरिक्ष-उड़ान की लागत में काफी कटौती करेगा, जिससे ऑफ-वर्ल्ड अनुसंधान, निर्माण, अन्वेषण और बहुत कुछ के नए अवसर प्राप्त होंगे।
रेडियन के सीईओ और सह-संस्थापक रिचर्ड हम्फ्री ने कहा, "हम मानते हैं कि अंतरिक्ष तक व्यापक पहुंच का मतलब मानव जाति के लिए असीमित अवसर हैं।" "समय के साथ, हम अंतरिक्ष यात्रा को एयरलाइनर यात्रा के समान सरल और सुविधाजनक बनाने का इरादा रखते हैं।"
स्पेसप्लेन्स 101: स्पेसप्लेन बहुत ज्यादा हैं जो आप नाम से उम्मीद करेंगे: वे वाहन जो पृथ्वी के वायुमंडल में क्षैतिज रूप से उड़ सकते हैं, जैसे हवाई जहाज, लेकिन अंतरिक्ष में भी प्रवेश कर सकते हैं।
वे पुन: प्रयोज्य हैं, कुछ रॉकेट और अंतरिक्ष यान की तरह, लेकिन उस शिल्प के विपरीत, अंतरिक्ष विमान कहीं भी उतर सकते हैं, एक मानक वाणिज्यिक हवाई जहाज रनवे है - रेगिस्तान, जहाजों, लैंडिंग पैड या महासागरों को लक्षित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
केवल तीन अंतरिक्ष विमानों ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी है: नासा का स्पेस शटल, बोइंग का X-37B और सोवियत बुरान। लेकिन तीनों को लंबवत रूप से लॉन्च किया गया, जो रॉकेट से जुड़े हुए थे, जो अलग हो गए और अंतरिक्ष विमानों को कक्षा में लाने के बाद वापस पृथ्वी पर गिर गए।
यह दृष्टिकोण - टू-स्टेज-टू-ऑर्बिट - का अर्थ है कि अंतरिक्ष विमान स्वयं छोटे और हल्के हो सकते हैं क्योंकि उन्हें अंतरिक्ष तक पहुंचने के लिए आवश्यक सभी इंजन और ईंधन टैंक को शामिल करने की आवश्यकता नहीं होती है।
हालांकि, इसका मतलब यह भी है कि लॉन्च के लिए अधिक ईंधन की आवश्यकता होती है क्योंकि पहले चरण के रॉकेटों को अंतरिक्ष विमानों और खुद को पृथ्वी की सतह से ऊपर उठाना होता है - और यह अतिरिक्त ईंधन प्रति-उड़ान लागत में जोड़ता है।
रेडियन वन: अभी तक किसी ने भी सिंगल-स्टेज ऑर्बिटल स्पेस प्लेन को सफलतापूर्वक लॉन्च नहीं किया है। रेडियन वन के लिए यही लक्ष्य है, जिसे पांच लोगों के चालक दल और 5,000 पाउंड तक कार्गो को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
रेडियन की योजना रॉकेट से चलने वाले स्लेज के ऊपर क्षैतिज रूप से अंतरिक्ष विमान को लॉन्च करने की है। रेडियन वन के अलग होने और उड़ान भरने से पहले स्लेज एक रनवे को तेज कर देगा - इस दृष्टिकोण को जहाज पर रखे किसी भी ईंधन को खर्च किए बिना गति बढ़ाने में मदद करनी चाहिए।
रेडियन का लक्ष्य अपने अंतरिक्ष विमान को लैंडिंग के 48 घंटों के भीतर फिर से उड़ान भरने के लिए तैयार करना है।
इसके बाद रेडियन वन अपने तीन ऑनबोर्ड इंजनों की शक्ति के तहत अंतरिक्ष में कम-जी चढ़ाई को पूरा करेगा। अपने मिशन को पूरा करने के बाद, जो पांच दिनों तक चल सकता है, अंतरिक्ष विमान एक हवाई जहाज की तरह एक रनवे पर क्षैतिज रूप से उतरेगा।
कंपनी का लक्ष्य इसे नए सिरे से तैयार करना और इसे 48 घंटों के भीतर फिर से उड़ान भरने के लिए तैयार करना है।
रेडियन निवेशक और सलाहकार डौग ग्रीनलॉ ने कहा, "रेडियन वह कर रहा है जिसे पूर्ण पुन: प्रयोज्य और प्रतिक्रिया के साथ अंतरिक्ष तक पहुंचने के 'पवित्र कब्र' के रूप में जाना जाता है।"
आगे की ओर देखते हुए: यह कहना जल्दबाजी होगी कि रेडियन का अंतरिक्ष विमान उड़ान भरेगा या नहीं, लेकिन कंपनी के पास तारकीय साख है - इसके सह-संस्थापक बोइंग, नासा, अमेरिकी रक्षा विभाग और उससे आगे के हैं, जबकि इसके सलाहकार बोर्ड में पूर्व अंतर्राष्ट्रीय शामिल हैं। स्पेस स्टेशन (ISS) और स्पेस शटल कमांडर।
हम्फ्री ने Ars Technica को बताया कि कंपनी ने पहले ही अपने अंतरिक्ष विमान पर कुछ प्रगति की है, इसके लिए एक पूर्ण आकार के इंजन का निर्माण और परीक्षण भी किया है।
"हम अभी भी उस काम के अग्रणी किनारों पर हैं," उन्होंने कहा। "हम बुनियादी बातों को समझते हैं, हम इसे शुरू कर सकते हैं, हम इसे रोक सकते हैं, और हम पूर्ण क्षमता प्राप्त करने के लिए छोटे, प्रगतिशील कदम उठा रहे हैं।"
रेडियन वन को जमीन पर उतारने के लिए बहुत अधिक काम (और बहुत अधिक धन) की आवश्यकता होगी, लेकिन हम्फ्री ने कहा कि लक्ष्य 2030 से पहले वाहन को अच्छी तरह से संचालित करना है जो मिशन के लिए पूरी तरह से ऑफ-वर्ल्ड मनोरंजन के बारे में नहीं हैं।
"हम पर्यटन पर ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं," उन्होंने कहा। "हम उन मिशनों के लिए समर्पित हैं जो हमारे अपने ग्रह पर जीवन को बेहतर बनाते हैं, जैसे अनुसंधान, अंतरिक्ष में निर्माण, और स्थलीय अवलोकन, साथ ही पृथ्वी पर तेजी से वैश्विक वितरण जैसे महत्वपूर्ण नए मिशन।"
बड़ी तस्वीर: चाहे रेडियन वन उड़ता हो, सरकारें और एयरोस्पेस उद्योग अंतरिक्ष विमानों के लिए उत्सुक लगते हैं - भले ही उन्हें कक्षा तक पहुंचने के लिए कई चरणों की आवश्यकता हो।
सितंबर 2020 में, चीनी राज्य मीडिया ने बताया कि एक प्रयोगात्मक पुन: प्रयोज्य अंतरिक्ष यान ने एक सफल परीक्षण उड़ान पूरी कर ली है - राष्ट्र ने स्पष्ट रूप से यह नहीं कहा कि यह एक अंतरिक्ष विमान था, लेकिन एक सैन्य अधिकारी ने कहा कि यह X-37B के समान है।
मार्च 2021 में, एक रूसी समाचार साइट ने बताया कि रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस भी X-37B के समान एक अंतरिक्ष यान विकसित कर रही थी। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के 2023 में अपने इन-डेवलपमेंट स्पेस प्लेन, स्पेस राइडर को उड़ाने की उम्मीद है।
यू.एस. में, नासा ने सिएरा नेवादा कॉरपोरेशन (एसएनसी) के साथ कंपनी के दो चरणों वाले अंतरिक्ष विमान, ड्रीम चेज़र के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जो आईएसएस को कम से कम छह कार्गो पुन: आपूर्ति मिशन बनाते हैं।
उन उड़ानों में से पहली 2022 में एक चालक दल के बिना होने की उम्मीद है, लेकिन एसएनसी को ड्रीम चेज़र का एक चालक दल संस्करण होने की उम्मीद है - जिसे पेशेवर अंतरिक्ष यात्रियों और अंतरिक्ष पर्यटकों को परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया है - जो 2025 तक तैयार है।
"यह ड्रीम चेज़र और अंतरिक्ष यात्रा के भविष्य दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है," सीईओ फातिह ओज़मेन ने मई 2021 में कहा। "अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से एक वाणिज्यिक वाहन वापसी के लिए नासा के बाद पहली बार रनवे लैंडिंग के लिए एक दशक पहले समाप्त हुआ अंतरिक्ष यान कार्यक्रम एक ऐतिहासिक उपलब्धि होगी।"